Friday, April 4, 2008

ये देश है वीर जवानों का

आज तक जितनी भी शादियों में मैं गया हूँ लगभग ७५% शादियों में मैंने ये गाना सुना है "ये देश है वीर जवानों का अलबेलों का मस्तानों का"। समझ में नहीं आता था की शादी में इस गाने के क्या औचित्य है। शादी में तो मस्ती वाले गाने होने चाहिए ये गाना क्यों। कई बार तो मैंने अपने दोस्तों से पूछा भी पर कोई सही सा उत्तर नहीं मिला।

जब छोटा था तो सोचता था की ऐसे ही गाते होंगे ये गाना। कोई गाना समझ में नहीं आया तो ये वाला ही गा लिया। पर जब अक्सर ये गाना सुना करता तो मुझे लगा कुछ तो गड़बड़ है।

आज भी मुझे इस प्रश्न का उत्तर नहीं मिला है परन्तु आस पास के हालत को देख कर लगता है की शादी के बाद आदमी की दुर्गति/दुर्दशा होने वाली होती है इसलिए शादी पर ये गाना गा कर उसे इस बात का एहसास दिलाया जाता है की बेटा तुम देश के वीर जवान हो और तुम किसी भी परिस्थिति से मत घबराना। सारी परेशानियों का डट कर सामना करना।

अगर आपके कुछ अलग विचार हो तो कृपया अपने विचार प्रस्तुत कीजिये :)

1 comment:

L.Goswami said...

waise mujhe khin yh gana nhi sunayi diya...:-) achchha likha aapne.


View My Stats